चंडीगढ़ जैन समाज द्वारा क्षमा वाणी पर्व का भव्य आयोजन

Grand Kshama Vani festival

Grand Kshama Vani festival

क्षमा वीरस्य भूषणम्: 
Grand Kshama Vani festival: श्री दिगम्बर जैन सोसाइटी(रजिस्टर्ड ) द्वारा आज श्री दिगम्बर जैन मंदिर सेक्टर चंडीगढ़ में  हर्षोल्लास के साथ क्षमावाणी पर्व मनाया गया। यह पर्व जैन धर्म के अनुयायियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, जहां सभी एक-दूसरे से अपने कृत्यों की क्षमा याचना करते हैं और दूसरों को दिल से माफ करते है।

Grand Kshama Vani festival  

कार्यक्रम की शुरुआत प्रात बजे मुख्य अतिथि श्री अमन अरोरा मंत्री पंजाब सरकार  द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुई। आचार्य श्री 108 सूंदर सागर जी महाराज की सुशिष्या बाल ब्रह्मचारिणी हिमानी दीदी तथा सोनाली दीदी ने अपने मंगला चरण से कार्यक्रम का आरम्भ किया।  इसके पश्चात क्षुलक श्री विशंक सागर जी एवं क्षुलक श्री शेमंकरनंदी जी ने क्षमा की महत्ता पर प्रवचन दिया। उन्होंने कहा कि क्षमा केवल एक परंपरा नहीं, बल्कि यह जीवन की शुद्धता और आत्मिक विकास का माध्यम है। क्षमावाणी पर्व हमें यह सिखाता है कि क्रोध, अहंकार, और द्वेष को छोड़कर हम सभी के प्रति प्रेम और करुणा का भाव रखें।

Grand Kshama Vani festival  

जैन समाज के प्रबुद्ध वक्ताओं ने आत्म शोधन के इस महापर्व क्षमा वाणी पर अपने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर चंडीगढ़ पंचकूला मोहाली से सैंकड़ो श्रद्धालु उपस्थित थे।  विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और भक्ति गीतों ने सभी को आध्यात्मिकता के रंग में रंग दिया।

Grand Kshama Vani festival

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समाज के हर वर्ग में भाईचारा बढ़ाना और आपसी मतभेदों को भूलकर एक-दूसरे से क्षमा याचना करना था। समारोह के अंत में सभी समाज जन एक-दूसरे से गले मिले और "मिच्छामि दुक्कड़म्" कहकर एक-दूसरे से क्षमा मांगी।

Grand Kshama Vani festival

श्री दिगम्बर जैन सोसाइटी  के अध्यक्ष श्री धरम बाहर जैन एवं जनरल सेक्रेटरी श्री संत कुमार जैन ने इस पर्व की महत्ता बताते हुए कहा कि क्षमावाणी हमें यह सिखाता है कि इंसान को अपने जीवन में हमेशा दूसरों को माफ करने और स्वयं भी क्षमा मांगने के लिए तत्पर रहना चाहिए। इससे न केवल व्यक्तिगत जीवन में शांति आती है, बल्कि समाज में भी सामंजस्य और सद्भावना का वातावरण बनता है।
कार्यक्रम का समापन 2.00 बजे हुआ।

यह भी पढ़ें:

चंडीगढ़ प्रशासन में IAS आनंदिता मित्रा की फिर नियुक्ति; केंद्र सरकार ने MC कमिश्नर के पद पर कार्यकाल बढ़ाया, पंजाब कैडर लौट चुकीं

इंडियन ऑयल होंसले की उड़ान' उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित हुए असाधारण व्यक्तित्व

चंडीमंदिर टोल प्लाजा के फ्लाईओवर पर भीषण हादसा